म्यांमार के विद्युत पेशेवरों के लिए भारत का पांचवां प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू,

नयी दिल्ली,19 जून 2023 ,भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड म्यांमार के विद्युत क्षेत्र के पेशेवरों के लिए पांच प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है। ये कार्यक्रम विद्युत क्षेत्र में भारत-म्यांमार सरकार से सरकार के बीच सहयोग की रूपरेखा के तहत भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आयोजित किए जा रहे हैं, जो विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है जो कि क्षमता निर्माण का एक महत्वपूर्ण मंच है।

इन पांच में से चार, कार्यक्रम पहले ही पूरे किए जा चुके हैं। इन चारों कार्यक्रमों को म्यांमार के विद्युत क्षेत्र के पेशेवरों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। ये चार कार्यक्रम हैं- स्मार्ट ग्रिड, क्रॉस बॉर्डर एनर्जी ट्रेनिंग, इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी और चार्जिंग स्टेशन तथा माइक्रोग्रिड से संबंधित थे। पहले दो कार्यक्रमों का आयोजन मार्च-अप्रैल 2023 में किया गया जबकि बाद के दो कार्यक्रम जून 2023 में आयोजित किए गए थे।

इन पांच कार्यक्रमों में से अंतिम, “सौर ऊर्जा और फोटोवोल्टिक (पीवी) सिस्टम्स” पर, आज, 19 जून, 2023 को नई दिल्ली में स्कोप कन्वेंशन सेंटर में एक उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ। 23 जून, 2023 को समाप्त होने वाले कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को सौर पीवी परियोजनाओं के बारे में व्यापक ज्ञान से लैस करना है, जिसमें तकनीकी घटक, अर्थशास्त्र, लागत-लाभ विश्लेषण, नीतिगत ढांचा, परियोजना डिजाइन, कार्यान्वयन और इससे जुड़ी चुनौतियाँ शामिल हैं।

उद्घाटन समारोह में म्यांमार में भारत के राजदूत विनय कुमार, निदेशक, वित्त, एनटीपीसी लिमिटेड, जय श्रीनिवासन, निदेशक, विकास भागीदारी प्रशासन, विदेश मंत्रालय, ए भट्टाचार्य, निदेशक, एनटीपीसी स्कूल ऑफ बिजनेस, डॉ. राजेश्वरी नरेंद्रन, प्रमुख, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास, एनटीपीसी, डॉ. जे.एस. चंडोक, और अवर सचिव (म्यांमार), विदेश मंत्रालय, एच सागर ने भाग लिया। 11 महिला प्रतिभागियों सहित 20 प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने और कौशल बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के महत्व पर जोर दिया।

आईटीईसी कार्यक्रम के तहत भारत और म्यांमार के बीच सहयोग, पारस्परिक संबंधों को मजबूत करने और ऊर्जा के क्षेत्र में ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए, दोनों देशों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

आईटीईसी के तत्वावधान में एनटीपीसी द्वारा संचालित यह प्रशिक्षण कार्यक्रम, सतत और स्वच्छ ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देने के लिए विशेषज्ञता और सर्वोत्तम तरीकों को, साझा करने में कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply