हैदराबाद 15 से 17 जून तक जी20 कृषि मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेगा,

नयी दिल्ली,14 जून 2023, कृषि कार्य समूह (एडब्ल्यूजी) अपनी मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए हैदराबाद में होगा। 15-17 जून 2023 से शुरू होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में जी20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 200 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के कृषि मंत्री और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के महानिदेशक शामिल होंगे।

पहले दिन की शुरुआत राज्य मंत्री, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, कैलाश चौधरी द्वारा एक भव्य प्रदर्शनी के उद्घाटन के साथ होगी। प्रदर्शनी कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगी। उद्घाटन के बाद कृषि प्रतिनिधि बैठक (एडीएम) होगी। दूसरी छमाही में शीर्ष भारतीय कृषि-आधारित कंपनियों की भागीदारी के साथ “लाभ, लोगों और धरती के लिए कृषि व्यवसाय का प्रबंधन” और “डिजिटल रूप से डिस्कनेक्टेड कनेक्टिंग: हार्नेसिंग द पावर ऑफ डिजिटल टेक्नोलॉजीज इन एग्रीकल्चर” नामक दो साइड इवेंट होंगे, जिसमें कृषि-व्यवसाय कंपनियों के प्रचार में शामिल स्टार्टअप्स और केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियां भी भाग लेंगी।

बैठक के दूसरे दिन की शुरुआत केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी20 बैठक में भाग लेने वाले मंत्रियों और प्रतिनिधिमंडल के अन्य प्रमुखों का स्वागत करते हुए होगी। इस दिन के मंत्रिस्तरीय कार्यक्रमों में तीन समानांतर सत्रों में “खाद्य सुरक्षा और पोषण के लिए सतत कृषि” पर चर्चा और महिलाओं के नेतृत्व वाली कृषि, टिकाऊ जैव विविधता और जलवायु समाधान पर उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय चर्चा शामिल होगी।

मंत्रियों की बैठक का तीसरा दिन कृषि कार्य समूह, जी20, भारतीय अध्यक्षता के परिणामों को अपनाने के साथ समाप्त होगी। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल आईसीएआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट्स रिसर्च (आईआईएमआर), हैदराबाद के तकनीकी भ्रमण के लिए आगे बढ़ेगा।
@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply