यह मेरा भारत नहीं है: एआर रहमान

दुनिया भर में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके मशहूर भारतीय संगीतकार एआर रहमान ने पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या पर कहा कि जो कुछ हो रहा है वो उनका भारत नहीं है.

मुंबई में ‘वन हार्ट’ के प्रीमियर के मौक़े पर रहमान से गौरी लंकेश की हत्या के बारे में पूछा गया था.

रहमान ने कहा, ”मैं इसे लेकर काफ़ी दुखी हूं. ऐसी चीज़ें भारत में नहीं होनी चाहिए. अगर ऐसी घटनाएं भारत में होती हैं तो यह मेरा भारत नहीं है. मैं चाहता हूं मेरा भारत प्रगतिशील और संवेदनशील बने.”

‘वन हार्ट: द एआर रहमान कंसर्ट’ फ़िल्म इस शुक्रवार को हिन्दी, अंग्रेज़ी और तमिल में रिलीज हो रही है.

ऑस्कर और ग्रैमी जैसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड से सम्मानित मशहूर संगीतकार एआर रहमान ने संगीत की दुनिया में 25 साल पूरे कर लिए हैं. 25 साल पूरे होने पर रहमान ने अपनी धार्मिक आस्था को लेकर कहा था कि उन्हें इससे करियर को आकार देने और परिभाषित करने में मदद मिली है.

एआर रहमान ने 23 साल की उम्र में 1989 में इस्लाम क़बूल किया था. रहमान ने कहा था कि उनके लिए इस्लाम का मतलब साधारण तरीक़े से जीवन जीना और मानवीयता को सबसे ऊपर रखना है.

उन्होंने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को दिए इंटरव्यू में कहा था, ”इस्लाम एक महासागर है. इसमें 70 से ज़्यादा संप्रदाय हैं. मैं सूफ़ी दर्शन का पालन करता हूं जो प्रेम के बारे में है. जो भी हूं वो उस दर्शन की वजह से हूं जिसका मैं और मेरा परिवार पालन करता है. ज़ाहिर है कई चीज़ें हो रही हैं और मैं महसूस करता हूं कि ये ज़्यादातर राजनीतिक हैं.”

 

Read More –