योगी की अब नज़र कानपुर में,किया निरीक्षण और फिर की बैठक

(स्वतन्त्र पत्रकार संजय मौर्या की रिपोर्ट)
करोना की लहर देश में अभी चल रही है ,वही ब्लैक फंगस ने डॉक्टरों को चौक्कन्ना किया है,इसी बीच

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर ज़िले के कार्यक्रम के अन्तर्गत इन्ट्रीग्रेटेड कोविड कमान्ड सेन्टर का निरीक्षण किया तथा के0डी0ए0 सभागार में जिला कानपुर नगर के जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की, इसके साथ ही कानपुर मण्डल के अन्य ज़िलों के जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों से वी0सी0 के माध्यम से कोविड-19 के रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यो की समीक्षा भी की। इसके उपरान्त उन्होंने कल्याणपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत ग्राम पंचायत परगही बांगर के प्राथमिक विद्यालय में ग्राम पंचायत में टीकाकरण, कोविड संवेदीकरण अभियान, साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन एवं फाॅगिंग के कार्यो की समीक्षा की।
मुख्यमंत्री ने के0डी0ए0 सभागार में बैठक करते हुये अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड संक्रमण के सम्भावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुये अभी से उसकी रोकथाम हेतु व्यापक तैयारिया होनी चाहिये। उन्होंने नगर निगम के चाचा नेहरू अस्पताल को विकसित करते हुये बड़ा अस्पताल बनाकर शीघ्र चालू कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संक्रमण से बचाव हेतु सी0एच0सी0 में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं, चिकित्सकों की व्यवस्था सहित सभी आवश्यक तैयारी किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में निगरानी समितियों को और अधिक सक्रिय किये जाने के साथ निगरानी समितियों व सर्विंलास टीमों के माध्यम से मेडिकल किट का वितरण जनपदों में कराये जाने के निर्देश दिये । उन्होंने निर्देशित किया कि 24 घण्टें में आर0आर0टी0 टीम भेजकर लक्षणयुक्त मरीजों की कोविड टेस्ट करायी जायें। उन्होंने कहा कि पी0एच0सी0 और सी0एच0सी0 सेन्टरों की व्यवस्था को ठीक कराने के लिये जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी नियमित समीक्षा करे। उन्होंने कानपुर ज़िले में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रण किये जाने के कार्यो तथा की गयी व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा करते हुये संतोष व्यक्त किया। उन्होंने मण्डल के सभी जनपदों में कानपुर जनपद की भांति आई0सी0सी0सी0 कंट्रोल सेन्टर संचालित कर व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिये।टेस्टिंग में उत्तर प्रदेश टॉप पर है, योगी ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर दिया जोर।
मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि कानपुर नगर ज़िले में बनाये जा रहे आक्सीजन प्लांट को तेज गति से करते हुये आक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्यो को शीघ्र पूरा कराया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि ट्रेस एण्ड ट्रीट की व्यवस्था को अपनाते हुये कोविड संक्रमण को रोकने हेतु प्रभावी कदम उठाते हुये कार्य किये जाये। उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों हेतु आक्सीजन आपूर्ति प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है तथा आक्सीजन की आपूर्ति की कमी नही होने पायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड मरीजो के रिकवरी में तेजी आयी है, जिसके द्वारा दो लाख सोलह हजार एक्टीव केस रिकवर हुये है। उन्होंने हैलट अस्पताल की शिकायते प्राप्त होने पर व्यवस्थाओं में और सुधार किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि सीनियर फैक्लटी के डाक्टर नियमित रूप से कोविड वार्डो में मरीजो की स्वास्थ्य के लिये प्रतिदिन राउण्ड लें। उन्होंने कानपुर देहात व औरैया ज़िले में योगी ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाये जाने पर दिया जोर को तथा सर्विलांस के माध्यम से मेडीसिन किट का वितरण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी वेन्टीलेटरों को क्रियाशील रखे जाने के निर्देश जिलाधिकारियों को दिये हैं।
उन्होंने निर्देशित किया कि कोरोना के थर्ड स्टेज की तैयारी हेतु आक्सीजन बेड बढाये जाने एवं प्रत्येक मेडिकल कालेज में 100 बेड का अस्पताल बनाया जाये। उन्होंने ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिये चार विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम का गठन कर इस पर प्रभावी नियन्त्रण किये जाने के निर्देश मेडिकल कालेज प्राचार्य को दिये। उन्होंने सभी वेन्टीलेटर को चालू हालत में रखे जाने तथा वैक्शीनेशन में और तेजी लाये जाने के निर्देश दिये तथा वैक्सीनेशन सेन्टर के वेटिंग रुम में पेयजल सहित आवश्यक व्यवस्था रखे जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोविड से प्रभावित जरुरतमंद अस्पताल में भर्ती मरीजों को भोजन की व्यवस्था व उनके परिजनों हेतु भी भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि कम्युनिटी किचन को निरन्तर संचालित किया जाये। उन्होंने कोविड मरीजो के इलाज हेतु प्राइवेट अस्पतालों द्वारा ओवर बिलिंग पाये जाने पर संबंधित अस्पताल के विरुद्ध कडी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये तथा निर्देशित किया कि कोविड मरीजो के इलाज एवं उनकी स्थिति के सम्बन्ध में बीमार मरीज के परिजनों को प्रत्येक दिन आवश्यक रुप से अवगत कराया जाये। इस कार्य में किसी प्रकार की कमी न रहने पाये। उन्होंने कन्टेनमेन्ट जोन में पुलिस द्वारा कडाई से अनुपालन सुनिश्चित किये जाने तथा सेनेटाइजेशन कराये जाने के निर्देश दिये।
योगी ने बैठक में उपस्थित मंत्रियों एवं सांसद,विधायकों से वार्ता करते हुये कोविड संक्रमण से बचाव हेतु किये गये कार्यो के संबंध में जानकारी ली तथा सुझाव भी प्राप्त किये। बैठक में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने 10 लीटर वाले आक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर की व्यवस्था कराये जाने तथा उर्सला अस्पताल में आई0सी0यू0 की व्यवस्था कराये जाने का सुझाव दिया। इसके साथ ही अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा भी कोविड संक्रमण की रोकथाम हेतु महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता अभियान हमें कोरोना से बचायेगा। आने वाले दिनों में स्वच्छता अभियान को और व्यापक रुक से चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि 25 से ज्यादा व्यक्ति एक जगह एकत्रित नही होने चाहिये। यह भी कहा कि जरुरतमंद लोगो को मास्क उपलब्ध कराया जाये। उन्होनंे कहा कि औद्योगिक गतिविधियां निरन्तर चलनी चाहिये। वैक्सीनेशन की वैस्टेज को हरहाल में रोकना होगा। उन्होंने गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के लिये अलग अस्पताल की व्यवस्था किये जाने के साथ कैंसर, हार्ट व डायलेसिस के मरीजो के इलाज के लिये एक अस्पताल निर्धारित कर व्यवस्था की जाये। उन्होंने गरीब श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता वितरण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि गरीब लोगो के व्यक्तियों की कोविड में मृत्यु होने पर अन्तिम संस्कार हेतु सरकार द्वारा पांच हजार रुपये की सहायता दी जा रही है। किसी भी दशा में शवों को नदियों में प्रवाहित न किया जाये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव हेतु वैक्सीनेशन ही सुरक्षा कवच है इसका व्यापक प्रचार करायें। उन्होंने गेहूं क्रय केन्द्रो में किसानों का गेहूं क्रय किये जाने एवं 72 घण्टें में भुगतान कराये जाने के निर्देश जिलाधिकारियों को दिये एवं किसानों की यदि कोई परेशानी हो तो उसको तत्काल निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बरसात के पूर्व सभी नाले-नालियों के सफाई का कार्य समयवद्व रुप से किया जाये जिससे बरसात के समय में किसी प्रकार के जल भराव न होने पाये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रो में बृहदरुप से प्रत्येक गांव में सफाई अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये जिससे कि आगामी समय में मलेरिया, चिकिनगुनियां आदि रोगों से लोगों का बचाव हो सके।
बैठक में मण्डलायुक्त डा0 राजशेखर ने मुख्यमंत्री को मण्डल में कोविड-19 से बचाव के संबंध में किये गये कान्टेक्ट ट्रेसिंग, आक्सीजन बेड, एम्बुलेंस सेवा, आक्सीजन आपूर्ति, वेन्टीलेटर, आक्सीजन कन्सट्रेटर, मेडिसिन किट वितरण, वैक्सीनेशन, आक्सीजन प्लांट, निगरानी समिति, रेमडेसिविर, टेलीकन्सटेशन, शववाहन आदि के कार्यो के संबंध में जानकारी से अवगत कराया।
इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत परगही बांगर के प्राथमिक विद्यालय में ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण, कोविड संवेदीकरण अभियान, साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन एवं फाॅगिंग के कार्यो की समीक्षा करते हुये उपस्थित आशा, आंगनवाड़ी व सहायिकाओं से जानकारी लेते हुये कहा कि कोरोना सेवा का भी अवसर देता है। सभी आशा बहुयें व आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां अपने अपने क्षेत्रो में कोविड से बचाव हेतु लोगो को जागरुक करें। उन्होंने गांव में बनाये गये कोरोनटाइन सेन्टर, टीकाकरण एवं कोविड संक्रमण के पाये गये लक्षण युक्त मरीजो के संबंध में जानकारी ली। मा0 मुख्यमंत्री ने आशा कार्यकत्री से जानकारी लेते हुये पूछा कि क्या खांसी, बुखार की जांच भी होती है, दवाईयां भी दी जा रही हैं, गांव में सफाई कार्यक्रम ठीक चल रहा है। अवगत कराया गया कि कोविड मरीज पाये जाने पर स्थानीय पीएचसी में सूची दी जाती है व उनकी जांच करायी जाती है, कोविड मरीज पाये जाने पर कोरोन्टाइन किया जाता है इसके अलावा भोजन की भी व्यवस्था की जाती है। गांव में घर-घर जाकर लोगों को कोविड के प्रति सचेत किया जाता है व सर्वे कर यह देखा जाता है कि कहीं कोई कोविड मरीज तो नही है।
इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने इन्ट्रीग्रेटेड कन्ट्रोल कमान्ड सेन्टर का निरीक्षण किया व आई0सी0सी0सी0 द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुये आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने इस मौके पर आर0आर0टी डेस्क, हास्पिटल एलोकेशन, जनमानस शिकायत निवारण, शिकायत निवारण काॅल की स्थिति, होमआइसोलेशन आदि की जानकारी ली।
बैठक में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, राज्यमंत्री उच्च शिक्षा नीलिमा कटियार, महापौर प्रमिला पाण्डेय, सांसद सत्यदेव पचैरी एवं देवेन्द्र सिंह भोले, एम0एल0सी0 अरुण पाठक एवं सलिल बिश्नोई, विधायकगण महेश त्रिवेदी,अभिजीत सिंह शांगा, सुरेन्द्र मैथानी, भगवती सागर, उपेन्द्र पासवान, मुख्यमंत्री, प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, दिवस अधिकारी मुख्यमंत्री, मण्डलायुक्त डा0 राजशेखर, ए0डी0जी0 भानू भाष्कर, पुलिस आयुक्त असीम अरुण, जिलाधिकारी आलोक तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी डा0 महेन्द्र कुमार, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 नेपाल सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply