रायबरेली से सम्बंधित अन्य खबरे

संदीप मौर्या

रिबोर की समस्या के चलते सैकडों इण्डिया मार्का नल फेल
सरेनी, रायबरेली। सरेनी विकास खण्ड के गांवो मे इण्डिया मार्का नलों के बिगडे पडे होने के चलते पानी के लिये हाहाकार मचा हुआ है। नल रिबोर नही हो पा रहे है। ग्रामीण जनता ग्राम प्रधान से लेकर विधायक के दरबार तक चक्कर काट रही है लेकिन कहीं सुनवाई नही हो पा रही है। सागरखेडा, काल्ही गांव, रासी गांव, मल्केगांव, तखतखेडा आदि गांवो के सैकडो नल रिबोर की समस्या से जूझ रहे है।
सरकार ने ग्राम पंचायतों को रिबोर का अधिकार दे दिया है लेकिन ग्राम प्रधान के द्वारा अपनाई जा रही लूट घसोट नीति के चलते लोगों की समस्याओं का निराकरण नही हो पा रहा है। काल्हीगांव के रमाकान्त शुक्ला ने बताया कि उनके दरवाजे लगा नल बीते एक साल से खराब पडा है। जन प्रतिनिधियां से लेकर सरकारी अधिकारियों तक की चिरौरी विनती की गयी लेकिन कहीं से भी नल रिबोर नही हो पा रहा है। ग्रामीणो ने जिलाधिकारी से गुहार लगायी है कि बिगडे हुये नलों को रिबोर कराकर पीने के पानी के योग्य बनाया जाये।
………………………………………………………..

दुर्गाजागरण समिति द्वारा तीन निर्धन कन्याओं का हुआ सामूहिक विवाह
रायबरेलीं। खीरों में तीन कन्याओं के सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन कस्बे के दुर्गा बाल विद्या मंदिर विद्यालय में किया गया, दुर्गा जागरण सेवासमिति के तत्वाधान में आयोजित हुए तीन निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंधक वरिष्ठ समाजसेवी नारायण शुक्ल उर्फ तकाबी बाबू ने नव दम्पत्तियों को आर्शीवाद दिया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि बिना दहेज के शादी होना बहुत मुश्किल काम है और सामुहिक विवाह बडा अच्छा रास्ता है। इससे विवाह में होने वाला अधिक खर्चा बचता और समाज की अच्छी धारणा बनती है। उन्होंने नव दम्पत्तियों को संदेश दिया कि उनका नया दाम्पत्य जीवन शुरू हो रहा है। दोनों मिलकर विश्वास के साथ चले, जीवन में कभी खुशी तो कभी दुख की बात होती है, लेकिन कभी साथ न छोड़ें, माता-पिता का भी ख्याल रखें, अपने होने वाले बच्चों की ठीक से परवरिश करें, ससुराल वाले बहू को अपनी पुत्री की भांति माने, ऐसा रिश्ता बनाए कि सुख समृद्धि हो। दाम्पत्य जीवन दो पहियों की गाड़ी है इसमें दोनों चलें। पति -पत्नी दोनो एक दूसरे का ख्याल करें तब परिवार खुशहाल होता है।

ढोल भांगड़ा की धुन पर नाचते थिरकते बराती गेस्ट हाउस से विद्यालय परिसर में पहुंचे जहां पर कमेटी के सदस्यों द्वारा उनका स्वागत सत्कार किया गया। इसके बाद वर -कन्या ने एक दूसरे के ऊपर वरमाला डालकर एक दूसरे के हो गए। सामूहिक विवाह कार्यक्रम सोनी गुप्ता मुस्तकीमगंज का विवाह कमालपुर उन्नाव के रहने वाले अखिलेश कुमार के साथ हुआ उत्तर गांव जिला अमेठी की रहने वाली लक्ष्मी का विवाह जगन्नाथपुर नगर के रहने वाले प्रदीप कुमार के साथ हुआ वही राधा का विवाह सुमेरपुर उन्नाव की रहने वाली प्रगति पुरम निवासी सौरभ के साथ हुआ तीनों कन्याओं ने तीनों नवदंपतियों ने खुशी-खुशी एक दूसरे का हाथ थामकर जिंदगी के राह पर चलने के लिए तैयार हो चले इस अवसर पर कमेटी के कमलेश हलवाई, मिथिलेश हलवाई, बरसाती लाल, दिलीप गुप्ता, सुधांशु शुक्ला, दिनेश गुप्ता, विनय जायसवाल, राजू शुक्ला, अंकित शुक्ला, सुनील हलवाई आदि लोग मौजूद रहे।
……………………………………………………………

दिव्यांग बच्चों को पढाई के साथ दी जायेगी सुविधायें
रायबरेली। विकास खंड डीह में कार्यरत ये विशेष शिक्षक दिव्यांगों के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के कारणए इन शिक्षकों को व इनके कुछ दिव्यांग बच्चों कोए पूर्व जिलाधिकारी अनुज कुमार झाए उपजिलाधिकारी निशाए प्रभारी मंत्री नंद कुमार नंदी व माँ वैष्णो देवी ट्रस्ट कटरा ने भी राष्ट्रीय स्तर आदि द्वारा पुरस्कृत हो चुके हैं। इनके द्वारा पढ़ाये गए छात्र जिले में चर्चा के विषय बने हुये हैं कचनावां निवासी दृष्टिबाधित दिव्यांग कमल को 100 तक पहाड़ाए लांखों करोड़ो का हिसाबए सामान्य जानकारी लिखना.पढ़ना जैसे उसके बाएं हाँथ का खेल होए वहीं ग्राम पीढ़ी निवासी दीपक यादव को 88 तक का पहाड़ाए सामान्य जानकारीए ब्रेल में हनुमान चालीसा व सुंदरकांड लिखने व पढ़ने का ज्ञान है।
इस छात्र की योग्यता को देखकर अभी हाल ही में जिला अधिकारी संजय कुमार खत्री ने इस दिव्यांग दीपक की आगे की शिक्षा निरंतर जारी रहने के लिए इस बच्चे को सहायक उपकरण ब्रेलरए देजीप्लेयरए पेज आदि उपलब्ध कराने हेतु ऑर्डर दे दिया है। वहीं इस शिक्षक ने दृष्टिबाधित रामदत्त शुक्ला भी लाजवाब क्रिकेट कमेंट्री के कारण जम्मू में सम्मानित किया जा चुका है। य33द्ध इस शिक्षक ने दिव्यांग बच्चों के प्रति हमेशा समर्पित दिखाई देते हैंए ऐसे शिक्षको की नियुक्ति जिला बेसिक शिक्षा विभाग की समेकित शिक्षा इकाई के तहत विकास खंड स्तर नियुक्ति हुई हैए ये शिक्षक सदैव दिव्यांग बच्चों के शैक्षणिक उत्थान में लगे रहते हैए इन शिक्षकों द्वारा कई दृष्टिबाधित बच्चों को हाइस्कूल व इंटर तक की पढ़ाई कराई जाती हैं और उन्हें प्रेरित करते रहते है। विशेष शिक्षक बृजेश यादव की इसी समर्पण भावना के कारण क्षेत्र में व विभाग में चर्चा का विषय बने हुए हैं। दृष्टिबाधित छात्रों को फोन पर शिक्षा देने की वजह से शुरुवात में चर्चा में आये थे। कुछ लोग इन्हें मोबाइल गुरु भी कहते है। बताते चलें कि यह शिक्षक समेकित शिक्षा इकाई का जिला ट्रेनर भी है। यह शिक्षक दिव्यांग बच्चों को सहायक उपकरण दिलानाए विकलांग प्रमाण पत्र बनवानाए यात्रा भत्ता दिलवानाए दिव्यांग बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिताए आदि कार्यों को सम्पन्न कराने में अग्रणी रहते हैं।