रायबरेली से सम्बंधित अन्य खबरे

संदीप मौर्या

सरदार पटेल को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि
रायबरेली। भारत के प्रथम उपप्रधानमंत्री गृहमंत्री लौहपुरुष सरदार भल्लभभाई पटेल जी की पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते सरदार बल्लभभाई पटेल सेवा संस्थान के अधक्ष्य मानसिंह पटेल,कूर्मि क्षत्रिय समाज के अधक्ष्य भारत लाल वर्मा, समाज के संरक्षक लाल चंद कनौजिया, सर्वेश सिंह एड,रोहित पटेल,महिपाल पटेल,जेपी पटेल, सहित अन्य महानुभाव मौजूद रहे।
……………………………………….
घटतौली से परेषान ग्रामीणो ने कोटेदार के खिलाफ काटा हंगामा
रायबरेली। सपा सरकार में भ्रश्टाचार की सारी हदे पार करने वालों की लत अभी तक नही सुधरी है। सूबे का निजाम भले ही बदल गया हो लेकिन भ्रश्टाचारियों के तौर तरीके पुराने ही हैं।ं ंऊंचाहार तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटिया चित्रा की वितरण प्रणाली की दुकान की जहां दबंग गालीबाज व भ्रश्टाचारी कोटेदार लाभार्थियों को दिये जाने वाले राशन में घटतौली करता है और विरोध किये जाने पर लाभार्थियों के साथ गाली गलौज मारपीट और अभद्रता करता हैद्य
ये हम नही कह रहे हैं बल्कि ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान नरेन्द्र यादव व क्षेत्र पंचायत सदस्य की अगुवाई में लगभग 40 ग्रामीणों के द्वारा उपजिलाधिकारी व जिलाधिकारी को दिये गये आरोप पत्र में कोटेदार जगन्नाथ यादव पर आरोप लगाया गया है जबकि आपूर्ति कार्यालय ऊँचाहार में कई वर्शेा से तैनात बाबू अमित यादव को कोटेदार का रिस्तेदार बताया गया है।ग्रामीणों ने कोटा निरस्त कर कोटेदार के विरूध्द कार्यवाही की मांग की है। दिये गये आरोप पत्र में कोटिया चित्रा के ग्रामीणों ने बताया है कि उक्त कोटेदार अपराधिक प्रवत्ति का आदमी है जो हमेशा किसी न किसी लाभार्थी आदि से विवाद किया करता है। गौरतलब है कि कोटिया चित्रा के ग्रामीणों ने मामले की षिकायत बीती 31 अक्टूबर 2017 को उपजिलाधिकारी ऊँचाहार से की थी जिसकी जांच सप्लाई इंस्पेक्टर हरेन्द्र सिंह को दी गई थी जो अभी तक लम्बित है! मामले में जानकारी करने पर सप्लाई इंस्पेक्टर हरेन्द्र सिंह ने बताया कि मामले में कार्यालय का बाबू अमित यादव रोडा बन रहा है वह कह रहा है कोटेदार उसका रिस्तेदार है। हरेन्द्र सिंह ने कहा ये मै व्यक्तिगत जानकारी साझा कर रहा हूं ये बात मीडिया मे नही जानी चाहिये। इसके उपरांत कार्यवाही न होता देख ग्रामीणों ने जनसुनुवाई ऐप्प के जरिये जिलाधिकारी से मामले की शिकायत की जिसका पंजीकरण क्रमांक 40015817007349 बताया गया हैद्य फिलहाल समाचार लिखे जाने तक मामला लंबित है। उपजिलाधिकारी ऊंचाहार ने बताया कि जांच लम्बित है आख्या आते ही कार्यवाही की जायेगी ।
……………………………………………..
पूर्व केन्द्रीय मंत्री बैजनाथ का मनाया गया जन्मदिन
रायबरेली। विश्व दलित परिषद, रायबरेली एवं सामाजिक क्षेत्र से जुडे़ विभिन्न अराजनैतिक संगठनों के द्वारा पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व0 बैजनाथ कुरील का 97वें जन्म दिवस के अवसर पर सुपर मार्केट स्थित प्रतिमा पर माल्र्यापण एवं विचार गोष्ठी करके निस्वार्थ भाव से समाज सेवा का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम का आयोजन राजेश कुरील व संचालन राम निवास गौतम नें किया। मुख्य अतिथि श्री राम खेलावन बारी सभासद नें कहा कि स्व0 बैजनाथ कुरील ‘बाबू जी’ आजीवन दलित पिछडे गरीब वंचित समाज और महिलाओं को अधिकार दिलाने हेतु संघर्ष किया, वे बड़े निर्भीक और अपनी बात पर अटल रहने वाले ईमानदार और अपनी सादगी, शालीनता व मिलन सारिता वाले सन्त पुरूष रहे।
…………………………………………………………..

बच्चों ने निकाली नशा मुक्ति रैली
रायबरेली। समाज को खोखला कर रहे नशे से सचेत करने के लिए स्कूली बच्चों ने सलोन कस्बे में नशा मुक्ति रैली निकाली। हाथों में तख्तियां पकड़े बच्चों ने नशे के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए दूसरों को भी इससे दूर रहने का संदेश दिया।सलोन क्षेत्र को नशा मुक्त बनाने का उद्देश्य लेकर अखिल विश्व गायत्री परिवार शांति कुंज द्वारा आयोजित रैली में सिटीजन पबिल्क इंटर मिडियत कालेज के बच्चो ने रैली में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। स्कूल परिसर से आरंभ हुई श्नशा विरोधीश् रैली नवीन कृषि मंडी स्थल से होते हुए विभिन्न बाजारों व हिस्सों से गुजरी। इस दौरान स्कूली छात्राओं ने लोगों, विशेषकर युवाओं को नशे से दूर रहने का संदेश दिया। रैली के दौरान शांति कुंज परिवार के ओंमप्रकाश ओझा, विद्यालय के प्रबंधक राजेश शुक्ला,प्रधानाचार्य मथिलेश शुक्ला और स्टाफ के सदस्यों ने भी भाग लिया।रैली निकालने से पूर्व स्कूल परिसर में जानकारी दी गई जिसमें स्कूली छात्र छात्राओं व स्टाफ सदस्यों ने स्वयं व अपने रिश्तेदारों, दोस्तों व जानकारों को नशे से दूर रखने का संकल्प लिया। बच्चों ने शपथ ली कि वह अपने आसपास के क्षेत्रों में भी लोगों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करेंगे।इस मौके पर स्कूल की प्रधानचार्य ने कहा कि इससे पहले धूम्रपान हमारे समाज की युवा पीढ़ी को खोखला करदे, सभी को मिलकर इसके खिलाफ जंग छेड़नी होगी।