राष्ट्रपति आज कानपुर के ईश्वरीगंज गांव आ रहे, ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को कानपुर शहर आ रहेे हैं। ढाई बजे ईश्वरीगंज में शुरु होने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद राष्ट्रपति पूर्व सांसद ईश्वरचंंद्र गुुप्त के तिलक नगर स्थित आवास पर सर्वदलीय बैठक करेंगे। कानपुर कल्याणपुर ब्लॉक का ईश्वरीगंज गांव कानपुर का पहला खुले में शौच से मुक्त होने वाला गांव है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने के बाद उनके गांव परौंख और आसपास के ग्रामीणों के दिन बहुरने वाले हैं। अभी तक कानपुर देहात परौंख के सबसे करीब रेलवे स्टेशन झींझक है। अब इटावा-बिंदकी के लिए प्रस्तावित नई रेलवे लाइन पर सिकंदरा में नया रेलवे स्टेशन बनेगा। इस लाइन के लिए सर्वे में इस स्टेशन को शामिल कर रिपोर्ट उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद जोनल मुख्यालय को भेज दी गई है। रेलवे को इस नये रूट की फिजिबिलिटी मिल चुकी है।

अभी तक परौंख और उसके आसपास के लोगों को कानपुर जाने के लिए करीब 15 किलोमीटर दूर झींझक रेलवे स्टेशन आना पड़ता है। यह स्टेशन दिल्ली-कानपुर रेल लाइन पर है। इसलिए इस रूट के अलावा किसी दूसरे रूट पर यात्रा करने के लिए भी उन्हें कानपुर सेंट्रल आना पड़ता है। परौंख से सिकंदरा की दूरी करीब 22 किलोमीटर है।

सिकंदरा में रेलवे स्टेशन बनने के बाद यहां के लोग तीन नये रूट से जुड़ जाएंगे। बिना कानपुर आए वह इलाहाबाद, फतेहपुर रूट और पुखरायां होते हुए झांसी, मध्य प्रदेश, मुंबई (महाराष्ट्र) के रूट की ट्रेनों से सिकंदरा रेलवे स्टेशन से होकर आ-जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें कानपुर सेंट्रल नहीं आना पड़ेगा।

इस लाइन का फिजिबिलिटी सर्वे पूरा होने और सिकंदरा में नया रेलवे स्टेशन का प्रस्ताव बनाकर भेजने से गांव के लोगों की उम्मीद बढ़ गई है। अभी तक यह लोग झींझक, पुखरायां, घाटमपुर, भोगनीपुर तक सड़क मार्ग से आते-जाते हैं। इस नये रेलवे स्टेशन और नई प्रस्तावित लाइन से लोगों को सहूलियत होगी। झींझक से बड़ा और वहां के लोगों के लिए अधिक उपयोगी स्टेशन सिकंदरा होगा। राष्ट्रपति का गांव परौंख सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र में ही आता है।

read more at-