लखनऊ : जब थाने में हो रही है बिजली चोरी, तो जनता क्यों ना करे ?

एसएसपी दीपक कुमार

जो लखनऊ पुलिस अपनी सतर्कता की लम्बी-लम्बी ढींगे हांकना बंद नहीं करती है उसी की नाक के नीचे लोग बिजली चोरी करते और उसे पता ही नही चलता है। आम जनता तो दूर की बात यहां तो खुद पुलिसकर्मी ही बिजली की चोरी करते हुए पकड़े गये हैं। गुडंबा थाने व परिसर में बिजली विभाग के छापे के दौरान दो दर्जन से अधिक पुलिसकर्मियों के घर में बिजली (electricity) चोरी करके जलाई जा रही थी। इससे पुलिस महकमे के बड़े अफसर भी विभाग के अभियंताओं से सिफारिश करने से कतराते रहे।

दो दर्जन पुलिस परिवार जला रहे थे चोरी की लाइट

मुख्य अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि गुडंबा थाने से काफी दिन से बिजली चोरी की खबरें आ रही थी। जिस वजह से बिजली विभाग की टीम ने थाना परिसर में छापेमारी का अभियान शुरू किया। अभियान के दौरान पता लगा कि यहां तो हर एक पुलिसकर्मी के घर में चोरी की बिजली जल रही थी।

 

विभाग ने तुरंत एक्शन लेते हुए सबके बिजली के कनेक्शन काट दिए जिससे वहां की लाइट चली गई। लाइट जाने के कुछ देर बाद ही पुलिस महकमें के बड़े अफसरों के फ़ोन आना शुरू हो गये जिसके दबाव में आकर लाइट खोलनी पड़ी।

थाने में भी जल रही चोरी की बिजली

मुख्य अभियंता अशोक कुमार का कहना था कि बकाएदार चाहे सरकारी हो या फिर गैर सरकारी, बकाया बिल जमा करने के बाद ही उसे बिजली इस्तेमाल करने का अधिकार है। उन्हने कहा कि पुलिस परिवार तो चोरी की बिजली जला ही रहे थे बल्कि  थाने का भी यही हाल है।

लंबे समय से थाने का बकाया बिल जमा नहीं किया गया है। टीम ने मुख्य अभियंता के निर्देश पर कनेक्शन तत्काल प्रभाव से काट दिया और पूरे मामले से पुलिस के वरिष्ठ अफसरों को अवगत करा दिया।

इस पूरे मामले से एक बात तो साफ़ होती है कि जिन पुलिसकर्मियों को चोरी करने वालों के लिए आफत बन के सामने आना चाहिए वो खुद इसके कर्ता-धर्ता बनके सामने आ रहे हैं।

 

read more at-