लखनऊ : त्योहारों के बाद बदले जाएंगे चौकी प्रभारी और थानेदार

दीपावली के त्योहार की खुशियों के बाद कई थानेदारों व चौकी प्रभारियों को झटका भी झेलना पड़ सकता है। लापरवाह व जुगाड़ू थानेदारों को हटाने की तैयारी की जा रही है। ऐसे प्रभारियों की सूची भी तैयार कर जा चुकी है, लेकिन त्योहार के वजह से तबादले दो दिन रोक दिए गए हैं। सूत्रों की मानें तो चार थानेदारों व करीब दस चौकी प्रभारियों का तबादला होना तय माना जा रहा है।

राजधानी में कई थानेदार लंबे समय से थानों पर जमे हैं, लेकिन उनका आउटपुट जीरो है। यही हाल कई पुलिस चौकियों का भी है। चौकी प्रभारी भी मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं, इसीलिए कई थानेदारों व चौकी प्रभारियों को हटाने की तैयारी कर ली गई है। सूत्रों का कहना है कि चिह्नित प्रभारियों की सूची भी तैयार कर ली गई है, लेकिन दीपावली होने की वजह से सूची जारी नहीं की गई है। दीपावली के बाद ही प्रभारियों के तबादले की सूची जारी कर दी जाएगी।

क्राइम मीटिंग में ही दे दिए थे संकेत

पुलिस लाइंस में बीते सप्ताह हुई क्राइम मीटिंग में ही एसएसपी दीपक कुमार ने प्रभारियों को हटाने के संकेत दे दिए थे। एसएसपी ने बेहतर काम न करने पर दो थानेदारों की जमकर क्लास लगाई थी। उसी के बाद से यह माना जा रहा है कि कम से कम चार थानेदारों और दस चौकी प्रभारियों से चार्ज छिनना तय है। इसके अलावा कुछ थानेदारों के थानों में भी फेरबदल करने की तैयारी की जा रही है।

 

बिना जुगाड़ वालों को मिलेगी तवज्जो

थानों व चौकियों पर तैनाती के लिए इस बार बिना जुगाड़ वाले इंस्पेक्टर व दरोगाओं को तरजीह देने की तैयारी की जा रही है। हालांकि दो पुलिस अधिकारियों के करीबी भी थाने या चौकियों के प्रभार के लिए लाइन में लगे हैं। एसएसपी दीपक कुमार का कहना है कि काम के आधार पर ही तैनाती का मानक तय किया जाएगा। जो भी बेहतर काम करेगा, उसी पर भरोसा जताया जाएगा।

 

read more at-