विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर एनसीसी कैडेट्स ने तंबाकू के खिलाफ अभियान का आयोजन किया

नयी दिल्ली,31 मई 2022 ,राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों ने 31 मई, 2022 को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर तम्बाकू का उपयोग नहीं करने की शपथ ग्रहण ली। इस राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत, एनसीसी कैडेटों द्वारा रैलियों, नुक्कड़ नाटकों और पर्चों का वितरण किया गया तथा तम्बाकू के उपयोग से दूर रहने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए सभी प्रकार के उपलब्ध साधनों का उपयोग किया गया।

आओ आपको बताते चले कि 1987 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन की विश्व स्वास्थ्य सभा ने WHA40 का प्रस्ताव पारित किया। 7 अप्रैल 1988 को “विश्व धूम्रपान निषेध दिवस” ​​के रूप में मनाने का आह्वान किया। दिन का उद्देश्य दुनिया भर में तंबाकू उपयोगकर्ताओं को 24 घंटे के लिए तंबाकू उत्पादों का उपयोग करने से दूर रहने का आग्रह करना था, एक कार्रवाई की उन्हें उम्मीद थी कि छोड़ने की कोशिश करने वालों के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में तम्बाकू का उपयोग को कई बीमारियों में बढ़ोत्तरी होने से जोड़ा गया है, जो लोगों की क्षमता में गिरावट और अचानक मौत होने का कारण बनती है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस का उद्देश्य लोगों को तंबाकू और इसके दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करना, लोगों को उनके स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के बारे में बताना तथा लोगों को उनके भविष्य की रक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

15 लाख से ज्यादा कैडेटों की क्षमता के साथ, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) दुनिया का सबसे बड़ा अनुशासित युवा संगठन है, जो समाज में अपने योगदान के द्वारा व्यापक रूप में सामाजिक जागरूकता अभियान का संचालन करता है।

@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply