सीएचसी शिवगढ मे मदर केयर यूनिट के सलाहकार ने अस्पताल का किया निरीक्षण

रायबरेली (संदीप मौर्या ) रायबरेलीं भारत सरकार के स्वास्थ्य सलाहकार डॉक्टर एम के भान ने बृहस्पतिवार को जिला अस्पताल, महाराजगंज सीएचसी, और शिवगढ़ सीएचसी, में कंगारू मदर केयर यूनिट का निरीक्षण किया। शिवगढ़ पैलेस के सक्षम कार्यालय में अगिमाओ के साथ बैठक की।

विदित हो कि उत्तर प्रदेश के रायबरेली जनपद में कंगारू मदर केयर की लालगंज सीएचसी, बछरावां सीएचसी, महराजगंज सीएचसी, शिवगढ़ सीएचसी, सहित से अस्पतालों में कंगारू मदर केयर यूनिट का संचालन हो रहा है। जिसमें कंगारू मदर केयर यूनिट द्वारा कम वजन बच्चे को कैसे बचाया जाए उस पर शोध चल रहा है विगत 5 महीनों में रायबरेली जनपद में 500 से अधिक कम वजन के बच्चों को बचाया जा चुका है। जिसको देखने के लिए अमेरिका की डॉक्टर बार बार, अमेरिका के डॉ गैरी सहित कई विदेशी डॉक्टर कंगारू मदर केयर यूनिट को देख कर जा चूके है  और निरीक्षण कर चुके हैं।

जो विदेशों में एक चर्चा का विषय बना हुआ है। जिसको लेकर बृहस्पतिवार को भारत सरकार के बाल स्वास्थ्य सलाहकार डॉक्टर एम के भान रायबरेली जिला अस्पताल के मदर केयर यूनिट सीएचसी महाराजगंज का मदर केयर यूनिट और सीएससी शिवगढ़ के मदर केयर यूनिट को देखा शिवगढ़ में मदर केयर यूनिट में पहुचने संकुतला ने दो बच्चों का जन्म दिया जिसमें एक बच्चे का वजन 1200 ग्राम व दूसरे बच्चे का वजन 1207 ग्राम है ।जो की मदर केयर यूनिट में अग्रिमाओ द्वारा बच्चे को पेट से चिपका कर रखना। जिसकी देखभाल मदर केयर यूनिट कर रही है। जिसको देखकर भारत सरकार के बाल स्वास्थ्य सलाहकार ने मदर केयर यूनिट की प्रशंसा की।