योगी को मिला गोरखपुर लोकसभा के लिए उत्तरधिकारी

लखनऊ:11अप्रैल 2019 (IMNB)  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर से चुनाव कौन लड़ेगा? ये गुत्थी अब सुलझ गई है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को जीताऊ उम्मीदवार मिल गया है. महेन्द्र पाल सिंह यहां से चुनाव लड सकते हैं. उनके नाम का सुझाव योगी की तरफ़ से ही आया. वे गोरखपुर के पिपराइच से बीजेपी के विधायक हैं. महेन्द्रपाल सैंथवार बिरादरी के हैं. पिछड़ी जाति के सैंथवार वोटरों का गोरखपुर के ग्रामीण इलाक़ों में दबदबा है.
महेन्द्रपाल की गिनती योगी के खासमखास में होती है. गोरखनाथ मंदिर से उनका पुराना रिश्ता रहा है. महेंद्रपाल के सांसद बन जाने पर विधानसभा का उप-चुनाव कौन लड़ेगा, ये भी फ़ार्मूला बन गया है. योगी के एक क़रीबी सहयोगी ने बताया कि अमरेन्द्र निषाद को पिपराइच से चुनाव लड़वाया जायेगा. योगी ने पिछले ही महीने उन्हें बीजेपी में शामिल कराया था. वे अमरेन्द्र को गोरखपुर से लोकसभा का टिकट दिलवाना चाहते थे. उनके माता और पिता भी विधायक रह चुके हैं. लेकिन राष्ट्रीय निषाद पार्टी के बीजेपी में शामिल हो जाने से लोकल समीकरण बदल गए.
बीजेपी विधायक महेन्द्रपाल सिंह में वो सारी ख़ूबियां हैं जो योगी आदित्यनाथ ढूढ़ रहे थे. वे पिछड़ी जाति के हैं. वे योगी के भरोसेमंद हैं. महेन्द्रपाल कभी किसी विवाद में नहीं रहे. उनके चुनाव लड़ने से ये मैसेज जायेगा कि ख़ुद योगी चुनावी मैदान में हैं. महेंद्रपाल सिंह को पहली बार टिकट मिला. चुनाव जीत कर वे पिपराइच के विधायक बने.