केंद्रीय कर्मचारियों को करोना संक्रमित होने पर 20 दिन की छुट्टी

(पंकज यादव ,वरिष्ठ पत्रकार, सम्पादक,फोर्थ इंडिया न्यूज़)

नयी दिल्ली,केंद्र सरकार कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सुविधा दी कि अगर परिवार में कोई कोरोना पॉजिटिव है तो 15 दिन की स्पेशल लीव मिलेगी,अगर वह खुद के संक्रमित होने पर 20 दिन की छुट्टी ले सकता है।
सरकार के कार्मिक विभाग ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया परिवार में कोई भी आश्रित सदस्य कोरोना+ होता है या उसे अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है तो केंद्रीय कर्मचारी को 15 दिन की स्पेशल कैजुअल लीव मिलेगी।
कार्मिक विभाग के अनुसार यदि कर्मचारी खुद कोरोना+होता है,तो उसे क्वारैंटाइन या आइसोलेशन में रहना होगा।अगर उसे अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आई तो ऐसी स्थिति में केंद्रीय कर्मचारी 20 दिन तक की स्पेशल लीव का हकदार होगा। कार्मिक विभाग ने एक विज्ञप्ति यह आदेश 25 मार्च 2020 से अगले आदेश तक लागू माना जाएगा।
करोना + केंद्रीय कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम भी कर सकेंगे,अगर अस्पताल में भर्ती होते है तो ज्यादा छुट्टी भी मिल सकती है लेकिन कर्मचारी को अस्पताल के डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे।इस विभाग को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग केन्द्र सरकार की समन्वय एजेंसी के नाम से जाना जाता है,जो कार्मिको के मामलों विशेषरूप से भर्ती, प्रशिक्षण, कैरियर विकास और कर्मचारियों के कल्याण से संबंधित मुद्दों को देखती है।