देश के संक्षिप्त समाचार

अरुण सिंह चंदेल /पंकज यादव-(वरिष्ठ पत्रकार),फोर्थ इंडिया न्यूज़

१-उत्तर प्रदेश में स्नातक और परास्नातक कॉलेज छात्रों की 2021 की परीक्षाएं नहीं होंगी, प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षा के पास कर दिया जायेगा। उ.प्र उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने लगभग 30 लाख स्नातक और परास्नातक छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है।वहीं, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्र – छात्राओं के लिए परीक्षाएं आयोजित होंगी।फाइनल ईयर के छात्रों का एग्जाम अगस्त माह में होगा।
२-उत्तर प्रदेश,कानपुर,मंगलवार,सचेंडी थाने अंतर्गत कानपुर-इटावा हाईवे पर गदनखेड़ा गांव के सामने बेकाबू बस(कल्पना ट्रैवल्स की 42 सीटर)और गलत दिशा से आ रहा टेंपो को टक्कर मरती हुई गड्ढे में जा गिरी। रात करीब सवा आठ बजे हुए हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई,कई लोग घायल भी बताये जाते है, मौत की सिलसिला अभी बढ़ सकता है। कई की हालत गंभीरबताई जाती है।ज्यादातर मृतक लाल्हेपुर और ईश्वरीगंज के रहने वाले थे। बस के चालक और कंडक्टर दोनों भाग गए अभी तक ग्रिफ्तारी की कोई सुचना नहीं मिली है।बस सवारियों ने शंका जतायी थी कि बस चालक और कंडक्टर ने शराब पी राखी थी। देर रात कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए।इस दर्दनाक हादसे में कई परिवा रउजड़ गए। पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने दु:ख जताया।
३-महाराष्ट्र,मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक देश में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है मुंबई में अलर्ट जरी हुआ है।मॉनसून मुंबई पहुंच गया है,मुंबई में मॉनसून के पहुंचने की तारीख 10 जून थी लेकिन इस बार समय से एक दिन पहले मॉनसून का आगमन हुआ है।
४-नयी दिल्ली,देश में पेट्रोल का दाम लगभग १६ बार बढ़ा है,अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि का सिलसिला चल ही रहा है जो सरकारों के हाथ से जाता दिख रहा है। । पिछले महीने की शुरुआत में खत्म हुए विधानसभा चुनावों के बाद से 22 बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ चुके हैं। जिसके चलते पेट्रोल 5.24 रुपये महंगा हो चुका है। बीते 4 मई से अब तक रूक-रूक कर 22 दिनों में ही डीजल का दाम 5.69 रुपये प्रति लीटर चढ़ चुका है।प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सन्देश में कहा थाकि देश पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग के लक्ष्य को 2025 तक पूरा करने का संकल्प लिया है। “इथेनॉल इको-फ्रेंडली फ्यूल है, जिसे पेट्रोल में मिलाया जाता है, इसे गन्ने से तैयार किया जाता है, इथेनॉल को पेट्रोल में मिलाने से प्रदूषण कम करने में मदद मिलती है।
@फोर्थ इंडिया न्यूज़

 

 

 

 

 

 

Be the first to comment

Leave a Reply