प्रधानमंत्री ने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरसी लाहोटी के निधन पर शोक व्यक्त किया

नयी दिल्ली , 24 मार्च 2022 ,भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश रमेश चंद्र लाहोटी का दिनांक 23 /03 /2022, बुधवार शाम दिल्ली के अपोलो अस्पताल में निधन हुआ वह निधन के समय 81 वर्ष के थे। जस्टिस को 35वें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर 01 जून 2004 को नियुक्त किया गया था।

वह एक नवंबर 2005 को सेवानिवृत्त हुए थे,पूर्व चीफ जस्टिस भाई जीके लाहोटी के अनुसार बुधवार शाम अचानक तबियत बिगड़ने से अपोलो हॉस्पिटल दिल्ली में भर्ती कराया गया था,लेकिन यहां हृदयगति रुकने से उनका निधन हुआ । पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरसी लाहोटी अंतिम संस्कार शुक्रवार को सुबह 10 बजे दिल्ली में होगा। उनके निधन पर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शोक व्‍यक्‍त किया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश श्री आरसी लाहोटी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा हैः

“भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश श्री आरसी लाहोटी के निधन से दुखी हूं। वे न्यायपालिका में अपने योगदान के लिये सदैव याद किये जायेंगे। उन्होंने वंचित लोगों को शीघ्र न्याय दिलाने पर हमेशा बल दिया। उनके परिजनों और शुभचिंतकों के साथ संवेदनायें। ओम् शांति!”

सर्वोच्च न्यायालय के पेतीसवें न्यायाधीश :-

आर सी लहोटी
नाम- रमेश चंद्र लहोटी
कार्यकाल – 1 जून 2004 से लेकर 1 नवंबर 2005 तक
कुल अवधि- 518
अदालत- मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय
नियुक्ति- एपीजे अब्दुल कलाम
जन्म तिथि- 1 नवंबर 1940
जन्म स्थान- मध्य प्रदेश
पत्नी का नाम- कौशल्या लहोटी

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम