यूपी में गड्डा मुक्त वाली सड़को पर लगेंगे भगवा बोर्ड , पीएम और सीएम तस्वीर में नज़र आएंगे

उत्तर प्रदेश की गड्ढा मुक्त सड़कों पर लोक निर्माण विभाग जल्द ही भगवा बोर्ड लगाने जा रहा है। इन बोर्ड्स पर एक नारा लिखा होगा, ‘सरकार का संकल्प, सड़कों का कायाकल्प।’ साथ ही इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या की तस्वीरें भी होंगी। लोक निर्माण विभाग राज्य में अपने अंदर आने वाली 2 लाख 60 हजार किलोमीटर सड़कों को गड्ढा मुक्त करने लंबे अभियान में लगा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दावा किया है कि उन्हें पिछली सरकार से एक लाख 21 हजार किलोमीटर ऐसी सड़क मिली थी जिसमें गड्ढे ही गड्ढे थे। उत्तर प्रदेश में 3 लाख किलोमीटर से ज्यादा सड़कों का जाल फैला हुआ है। केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि उनकी सरकार में ज्यादातर सड़कों की मरम्मति हो गई है। उन्होंने कहा कि सड़कों की देख रेख और इनकी मरम्मत एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग ने अब मरम्मत के लिए नया तरीका अपनाया है इससे सड़कों की उम्र 5 से बढ़कर 25 साल हो गई है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद ने कहा कि सड़कों पर मरम्मत पूरा हो जाने के बाद लोक निर्माण विभाग पोल लगाएगा, इनमें लोगों स्थानीय जगहों और जहां तक सड़क जाती है इसकी जानकारी दी जाएगी, इसमें लोकसभा और विधानसभा के बारे में भी बताया जाएगा। इस बारे में बरेली डिवीजन के लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर ए के मिश्रा ने कहा कि जिन सड़कों को विभाग ने गड्ढा मुक्त किया है वहां पर ये बोर्ड लगेंगे। उन्होंने कहा कि हर सड़क पर एक बोर्ड लगायी जाएगा।

विभाग के मुताबिक छोटे बोर्ड्स को लगाने का खर्चा 15 हजार है जबकि बड़े कैंटिलीवर्स को लगाने में 3 लाख 16 हजार रुपये की लागत आएगी। विभाग के मुताबिक बरेली जिले में कुल 135 रोड चिन्हित किये गये हैं जहां ये बोर्ड लगाएं जाएंगे। यहां पर 135 बोर्ड और 41 कैंटिलीवर्स लगाएगे जाएंगे। राज्य सरकार ने बरेली में छोटे बोर्ड्स लगाने के लिए 20 लाख 25 हजार रुपये की राशि जारी कर दी है।