रायबरेली से सम्बंधित अन्य खबरे

संदीप मौर्या

चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के व्यय लेखों की मांग
रायबरेली। वरिष्ठ कोषाधिकारी जितेन्द्र सिंह ने समस्त व्यय प्रभारी अधिकारियों (नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017) को पत्र के माध्यम सेकहा कि उ0प्र0 राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशियों का व्यय लेखा आगामी 14 एवं 15 दिसम्बर 2017 को अपनी लेखा टीम के साथ सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों, रिर्टनिंग अधिकारियों के समन्वय से कार्य सम्पादित कराना सुनिश्चित करें, जिससे लेखा कार्य की प्रगति के बारे में जिलाधिकारी को सूचित किया जा सके।
यह व्यय लेखा जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली व्यय अनुवीक्षण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।

जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र में प्रारम्भ
रायबरेली। जिला ग्रामोंद्योग अधिकारी ए0के0 गौतम ने बताया है कि भारत सरकार की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम जो कि उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड रायबरेली द्वारा संचालित किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में नये उद्योग स्थापित कर रोजगार के अवसर सृजित किया जाना है। इस योजना के अन्तर्गत विनिर्माण उद्योग हेतु अधिकतम पूंजी निवेश 25.00 लाख रूपये तथा सेवा कार्य हेतु अधिकतम 10.00 लाख रूपये तक के ऋण बैंको के माध्यम से उपलब्ध कराने का प्राविधान है जिसमें बैंको से प्राप्त ऋण पर एवं उद्योग स्थापित करने पर सामान्य पुरूष वर्ग को बैंक द्वारा स्वीकृत/वितरित ऋण पर 25 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग अनु0जाति/अनु0जन जाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अल्पसंख्यक/महिला/भू0पू0सैनिक/दिव्यांग व्यक्तियों को 35 प्रतिशत मार्जिन मनी अनुदान अनुमन्य है। कुल परियोजना लागत में सामान्य पुरूष वर्ग को अपना स्वयं का अंशदान 10 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग अनु0जाति/अनु0जन जाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अल्पसंख्यक/महिला/ भू0पू0सैनिक/दिव्यांग व्यक्तियों को 5 प्रतिशत लगाना होगा।
श्री गौतम ने बताया कि इच्छुक व्यक्ति जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो, जिन्होंने पूर्व में विभाग की किसी अन्य योजना/सरकारी योजनाओं में सहायता/अनुदान न प्राप्त किया हो इस योजना में ऋण हेतु आवेदन कर सकते हैं। उत्पादन श्रेणी के 10.00 लाख रूपये से अधिक के प्रोजक्ट हेतु कम से कम कक्षा 08 होना उत्तीर्ण अनिवार्य है। ग्रामीण क्षेत्र के इच्छुक एवं पात्र व्यक्ति ऋण आवेदन हेतु जिला ग्रामोद्योग कार्यालय रायबरेली से सम्पर्क कर या विभाग की वेबसाइट ूूूणअपबवदसपदमहवअजण्पदचउमहच मचवतजंस पर आॅन लाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अन्तिम तिथि 20.12.2017 है। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस में जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, रायबरेली से सम्पर्क कर सकते हैं।

सामूहिक विवाह के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का प्रारम्भ
रायबरेली। उत्तर पद्रेश शासन ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना संचालित की है। इस योजना का उद्देश्य वर्तमान में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले जरूरमंद निराश्रित/निर्धन परिवारों की विवाह योग्य कन्या विधवा/परिव्यक्ता/तलाकशुदा महिलाओं के विवाह हेतु शादी अनुदान योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराते हुए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से सामूहिक विवाह सम्पन्न कराकर, कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले लोगों को उनकी सामाजिक/धार्मिक मान्यता एवं परम्मपरा/रीति-रिवाज के अनुसार विवाह करने की व्यवस्था कराकर समाज में सर्वधर्म-समभाव एवं सामाजिक समरसता को बढावा देना है।
इस योजनान्तर्गत पात्रता की शर्ते, कार्यक्रम आयोजन हेतु अधिकृत की गयी संस्थाये, व्ययभार की स्थिति एवं उनके निर्वहन करने की जिम्मेदारियां, लाभार्थियों का औसत लक्ष्य का निर्धारण किया जाना, आवश्यक सामग्री का दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप गठित समिति के अनुसार क्रय किया जाना, पात्र लाभार्थियों को निर्धारित लक्ष्य के अनुसार लाभान्वित करना, सामूहिक विवाह हेतु पंजीकरण तथा आवेदन की प्रक्रिया का अनुपालन आदि सुनिश्चित किया जायेगा तथा योजना हेतु अनुदान स्वीकृत के लिए ग्रामीण क्षेत्रों हेतु अपर मुख्य अधिकारी (जिला पंचायत), खण्ड विकास अधिकारी तथा शहरी क्षेत्रों हेतु अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत/नगर पलिका परिषद को अधिकृत किया गया है। प्रक्रिया के सुचारू एवं प्रभावी कार्यान्वयन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जनपद स्तरीय समिति द्वारा किया जायेगा तथा समय-समय पर बैठक कर योजना का अनुश्रवण किया जायेगा।

राहुल गाॅंधी के अध्यक्ष बनने पर इण्टक ने जताई खुशी
रायबेरली। एनटीपीसी ऊॅंचाहार की इण्टक यूनियन ने राहुल गाॅंधी के कंाग्रेस अध्यक्ष बनने पर हर्ष व्यक्त किया है। यूनियन के अध्यक्ष आज्ञाशरण सिंह ने राहुल गांॅंधी को बधाई देते हुए विश्वास जताया है कि राहुल गांॅंधी के नेतृत्व में कांग्रेस संगठन इकाई स्तर से लेकर केन्द्रीय स्तर तक मजदूरों, कामगारों तथा युवाओं के साथ-साथ समाज के सभी वर्गाें के लिए विशेष कार्य योजना बनाकर काम करेगा जिससे देश में कांग्रेस के प्रति जनसमर्थन दिनों दिन और मजबूत होता जायेगा। राहुल गाॅंधी के अध्यक्ष बनने पर इण्टक के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद जी.संजीव रेड्डी, प्रदेश अध्यक्ष अशोक सिंह के साथ साथ एनटीपीसी ऊॅंचाहार के इण्टक पदाधिकारी अनिल मिश्रा, अशोक मिश्रा, आरपी सिंह, एके वैश्य, आर के राजपूत, रामेश चैरसिया, लघु शंकर यादव, शिव बरन सिंह एस के मैसी, राम लाल तथा मुद्स्शिर अहमद आदि ने खुशी जताई है तथा राहुल की ताजपोशी को कांग्रेस के लिए युगान्तरकारी परिवर्तन का संकेत बताया है। इस अवसर पर इण्टक पदाधिकारियों ने एक दूसरें का मुह मीठा कराया तथा बधाइयों का आदान प्रदान किया।
………………………………………………………………………..
राहुल गांधी के निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर बधाई
रायबरेलीं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव में मा. राहुल गांधी के निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होने पर शहर कांग्रेस कमेटी में रहा हर्ष का माहौल, लोंगों ने राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने पर एक-दूसरे को दी बधाई।
शहर कांग्रेस अध्यक्ष सईदुल हसन ने कहा की राहुल की ताजपोशी से कांग्रेस को मिलेगी युवा सोच। उन्होंने कहा की जिस प्रकार राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने पर युवाओ में जोश व् उत्साह देखने को मिल रहा है से प्रतीत होता है की आने वाला वक्त युवाओ का है। 2019 में देश की बागडोर युवा हांथों में होगी।

दिव्यांग बच्चो ने खेल कूद और संस्कृतिक कार्यक्रमो ंमे लिया हिस्सा
रायबरेली। विश्व विकलांगता दिवस और विश्व विकलांगता सप्ताह के अवसर पर हुआ खेल कूद और संस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हर वर्ष की भांति विश्व विकलांगता दिवस और विश्व विकलांगता सप्ताह के अवसर पर नगर की सीमा पर स्थित बरखापुर गांव के प्राथमिक विद्यालय में दिव्यङ्गों और महिलाओं के उत्थान लिए कार्य करने वाली संस्था ओम मानव उत्थान संस्थान (ओमस) द्वारा दिव्यांग बच्चों को उन्ही के क्षेत्र में अवसर प्रदान करते हुए विद्यालय व क्षेत्र के दिव्ययांग और सांमान्य बच्चों के खेलकूद व संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें दिव्यङ्गों बच्चों ने सांमान्य बच्चों के साथ हर स्पर्धा में बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में अपने दिव्यांग छात्रों को प्रतिभाग कराते हुए विशेष शिक्षक अभय प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन से दिव्यांग बच्चों को समाज की मुख्य धारा में जुड़ने अधिकाधिक अवसर मिलते हैं इसलिए सभी सामाजिक लोगों को इसके लिए एक अभियान चलाना चाहिए जिससे कि समाज का प्रत्येक बच्चा समाज की मुख्यधारा में आ सके। कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों के विद्यालय के शिक्षक राकेश कुमार, समेकित के शिक्षा के प्रशिक्षक अभय प्रकाश श्रीवास्तव , दिव्यांग बच्चो के अभिभावकों कुमारी राधा तथा क्षेत्र के लोगों ने अपना विशेष सहयोग दिया।

बाइकों की भिडंत मे एक युवक घायल
रायबरेली। अपने घर से महराजगंज सामान खरीदने आए एक व्यक्ति की आमने-सामने मोटरसाइकिल की टक्कर से घायल हो गया राहगीरों के मदद से घायलावस्था में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महराजगंज लाया गया जहां पर चिकित्सकों द्वारा प्राथमिक उपचार चल रहा है बताते चलें कि क्षेत्र के भुकवा टीसाखाना पुर गांव के निवासी अमृतलाल पुत्र बाबूलाल उम्र 40 वर्ष महराजगंज अपनी दो पहिया मोटर साइकिल से सामान खरीदने आए थे तभी कोतवाली के सामने से आ रही अज्ञात दो पहिया मोटरसाइकिल ने जोरदार टक्कर मार दिया जिससे अमृतलाल मौके पर गिर गया और उसके पैर में गंभीर चोट आई हे राहगीरों की मदद से अमृत लाल का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महराजगंज में चल रहा है।