शबरी संकल्प अभियान के अन्तर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास खण्ड जगतपुर एवं ऊँचाहार में किया निरीक्षण

रायबरेली। शबरी संकल्प अभियान के अन्तर्गत कुपोषण के रोकथाम हेतु ग्राम प्रधान/ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम विकास  अधिकारी/ए0एन0एम0/आंगनबाड़ी कार्यकत्री/आशा बहू/कोटेदार का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने विकास खण्ड जगतपुर एवं ऊँचाहार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के प्रति आम जनमानस को जागरूक करके बीमारियों से बचाया जा सकता है।

स्वास्थ्य पोषण मिशन के अन्तर्गत माह में एक बार होने वाले कार्यक्रम को सफल बनाने का संकल्प दिलाया एवं ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके लाभ दिलाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आशा बहू एवं ए0एन0एम0 को स्वास्थ्य पोषण मिशन के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं, किशोरियों एवं नवजात शिशुओं को समय-समय पर टीकाकरण, वजन एवं आयरन की गोलियों का समय-समय पर सेवन करने के लिए लोगों को जागरूक करने की सलाह दी जिससे कुपोषण को कम किया जा सकता है। विकास खण्ड जगतपुर में पूर्ति निरीक्षक के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण के लिए खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, मनरेगा की योजनाओं के सम्बन्ध में बताया कि किसी भी अपात्र व्यक्ति को किसी भी योजना का लाभ न दिया जाये एवं पात्र लाभार्थियों को ही योजना का लाभ दिलाये। जिससे पात्र लाभार्थियों की संख्या घटती रहें।
प्रशिक्षण में डी0सी0 मनरेगा अनिल कुमार सिंह, खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहें।